आसानी से अपना Spotify अकाउंट मैनेज करें

अब एक ही जगह पर अपनी जानकारी, पेमेंट और प्राइवेसी मैनेज करें.

दो बार शुल्क लिया गया

हम हर Premium प्लान के लिए महीने में एक बार शुल्क लेते हैं.

अगर आपको पता चलता है कि एक ही महीने में Spotify के लिए कई बार पेमेंट लिया गया है, तो अपनी रसीद देखें और अकाउंट पेज पर जाकर सभी पेमेंट की जानकारी देखें.

क्या प्लान बदले गए हैं?

जब आप किसी अलग प्लान (जैसे कि Premium Duo) पर अपग्रेड करते हैं, तो नए प्लान के लिए आपका पहला पेमेंट सामान्य से कुछ दिन पहले ही ले लिया जाता है, ताकि इसके बाद प्लान के लिए हर महीने का यह नया और ज़्यादा कीमत वाला पेमेंट सेट हो जाए. इसके बाद, आपसे पहले पेमेंट वाली तारीख को (या उसके आस-पास) हर महीने में एक बार पेमेंट लिया जाएगा.

क्या पेमेंट पेंडिंग है?

अपने बैंक स्टेटमेंट पर पेमेंट का स्टेटस देखें.

अगर पेमेंट का स्टेटस 'पेंडिंग' या 'प्रोसेस किया जा रहा है' दिखता है, तो यह आपके पेमेंट प्रोवाइडर द्वारा लिया गया एक अस्थायी ऑथराइज़ेशन शुल्क है.

अगर पेमेंट सामान्य वजहों से पूरा नहीं हुआ है, तो हम इसे बाद में फिर से लेने की कोशिश करेंगे. ऐसा पेमेंट जो पूरा नहीं हुआ है और जो पूरा हो चुका है, दोनों ही आपके बैंक स्टेटमेंट पर दिख सकते हैं, लेकिन वास्तव में इनमें से कोई एक ही पेमेंट लिया गया होगा.

क्या पेमेंट देर से किया गया?

अगर पेमेंट सामान्य वजहों से पूरा नहीं हुआ है, तो हम इसे बाद में फिर से लेने की कोशिश करेंगे.

इससे पेमेंट को प्रोसेस होने में सामान्य से ज़्यादा समय लग सकता है और एक ही महीने में दो बार पेमेंट करना पड़ सकता है. पेमेंट की पुष्टि करने के लिए आप अपने बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं.

आपसे अगले महीने का पेमेंट, बिलिंग की सामान्य तारीख या उसके आस-पास लिया जाएगा.

एक से ज़्यादा अकाउंट के लिए पेमेंट कर रहे हैं?

हो सकता है कि आपने गलती से किसी दूसरे अकाउंट पर Premium के लिए साइन अप कर लिया हो.

ऐसी किसी भी जानकारी के साथ लॉग इन करें जिसका इस्तेमाल करके आपने कोई अकाउंट बनाया है.

ध्यान दें: साइन अप करने के कुछ तरीके हैं, उदाहरण के लिए ईमेल, फ़ोन नंबर, Facebook, Apple या Google के ज़रिए साइन अप करना. अपना अकाउंट ढूँढने के लिए इनमें से किसी तरीके का इस्तेमाल करके लॉग इन करें.

साथ ही, यह देखें कि आपके परिवार या दोस्तों ने आपके पेमेंट की जानकारी का इस्तेमाल तो नहीं किया है. अगर उन्होंने ऐसा किया है, तो उन्हें अपना पेमेंट का तरीका कैंसिल करना चाहिए या उसे बदलना चाहिए और आपको पैसे वापस देने चाहिए.

अगर आपको और मदद चाहिए, तो ग्राहक सहायता से संपर्क करें.

क्या यह लेख मददगार था?