आसानी से अपना Spotify अकाउंट मैनेज करें

अब एक ही जगह पर अपनी जानकारी, पेमेंट और प्राइवेसी मैनेज करें.

कॉन्टेंट पर की जाने वाली कार्रवाई

कॉन्टेंट पर किस तरह की कार्रवाई की जा सकती है?

Spotify प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित नियमों, लागू कानून का उल्लंघन करने वाले या संवेदनशील विषयों वाले कॉन्टेंट पर कई तरह की कार्रवाई कर सकता है. इन कार्रवाइयों में कॉन्टेंट हटाना, यह तय करना कि कॉन्टेंट खोज के नतीजों में कितना दिखेगा, कॉन्टेंट से कमाई करने पर प्रतिबंध लगाना और/या कॉन्टेंट से जुड़ी जानकारी वाला लेबल लागू करना शामिल है.

हमारे रिव्यू प्रोसेस के तहत, कॉन्टेंट पर की जाने वाली कार्रवाई (कार्रवाईयाँ) तय करते समय हम कई वजहोंं पर गौर करते हैं, जैसे कि किसी खास विषय या मौजूदा इवेंट के पीछे का कॉन्टेक्स्ट और उल्लंघन कितनी बार किया गया और/या वह कितना गंभीर था. जिस कॉन्टेंट पर कार्रवाई की ज़रूरत होती है उसकी पहचान करने के लिए, कई तरह के एल्गोरिदम और जाँच करने के मानवीय तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. हमारे प्रोसेस का गलत इस्तेमाल करने पर, भविष्य में आपके द्वारा कोई भी अनुरोध सबमिट करने पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. इसमें किसी खास कॉन्टेंट या यूज़र को टार्गेट करके रिपोर्ट करना शामिल है.

कॉन्टेंट हटाना

अगर कॉन्टेंट हमारे प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसे Spotify से हटाया जा सकता है.

अकाउंट हटाना

Soptify प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित नियमों का बार-बार और/या गंभीर रूप से उल्लंघन करने पर अकाउंट को निलंबित और/या बंद किया जा सकता है. ध्यान रखें कि इसमें क्रिएटर से जुड़े और उससे संबंधित सभी Spotify अकाउंट शामिल हो सकते हैं.

यह तय करना कि कॉन्टेंट खोज के नतीजों में कितना दिखेगा

कुछ मामलों में, यह संभव है कि कॉन्टेंट हमारे प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने के बहुत करीब हो, लेकिन पूरी तरह से उल्लंघन न करता हो. ऐसे में, हम उस कॉन्टेंट को प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठा सकते हैं. हालाँकि, कॉन्टेंट Spotify पर उपलब्ध रहेगा, लेकिन हो सकता है कि:

  • वह प्लैटफ़ॉर्म पर प्रमोशन के लिए अयोग्य हो;
  • उसे सुझावों में कम शामिल किया जाए;
  • वह खोज के नतीजों में नीचे नज़र आए; और/या
  • उसे Spotify प्रोडक्ट के कुछ फ़ीचर से हटा दिया जाए.

बड़े-बड़े जोखिम, जैसे कि चुनाव, हिंसक संघर्ष या बड़ी संख्या में हताहत वाली घटनाओं के दौरान ऑनलाइन खतरनाक कॉन्टेंट का खतरा ज़्यादा होता है. ऐसे में इसको देखते हुए, Spotify इस तरह की स्थितियों के दौरान कुछ अतिरिक्त कदम उठा सकता है. जैसे, कुछ खास तरह के कॉन्टेंट की पहुँच को सीमित करना और/या समय पर विश्वसनीय संसाधनों को हाइलाइट करना.

Spotify द्वारा कॉन्टेंट के मॉनिटाइज़ेशन पर प्रतिबंध लगाना

हर कॉन्टेंट Spotify की मॉनिटाइज़ेशन से जुड़ी ज़रूरी शर्तें पूरा नहीं करता. प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित नियमों के अलावा, आपके कॉन्टेंट को मॉनिटाइज़ करने के लिए, हमारी मॉनिटाइज़ेशन पॉलिसी के तहत भी उसकी समीक्षा की जाएगी.

कॉन्टेंट से जुड़ी जानकारी शामिल करना

जब किसी विषय के लिए ज़्यादा कॉन्टेक्स्ट की ज़रूरत होती है, तो काम की जानकारी के साथ और/या यूज़र को समय पर विश्वसनीय संसाधनों से लिंक करने के लिए, कॉन्टेंट से जुड़ी जानकारी वाला लेबल लागू किया जा सकता है.

किसी खास देश या क्षेत्र में कॉन्टेंट को प्रतिबंधित करना

Spotify एक ग्लोबल कम्युनिटी है और हम जिस भी देश में काम करते हैं वहाँ के कानूनों का सम्मान करते हैं. यूज़र को लागू कानूनों और नियमों का पालन करना चाहिए. हमारे प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित नियमों का पालन करने वाला कॉन्टेंट अगर कुछ खास देशों या क्षेत्रों के स्थानीय कानून (कानूनों) का उल्लंघन करता है, तो उसे वहाँ प्रतिबंधित किया जा सकता है.

अपील

हम अपनी अपील की क्षमताओं और विकल्पों का विस्तार करते रहेंगे. हालांकि यह जगह के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं.

यूरोपियन यूनियन में रहते हुए अगर आपको आपके कॉन्टेंट पर की गई कानूनी कार्रवाई या आपकी रिपोर्ट पर दिए गए जवाब पर आपत्ति है, तो कृपया अगले चरणों के लिए Spotify ने आपको जो नोटिफ़िकेशन भेजा है उसे देखें.

क्या यह लेख मददगार था?